1800-891-9232
info@yogkulam.com
1800-891-9232

Blog


योगासन के प्रकार और लाभ

रोजाना योगा को अपनाकर, योगा को दें प्राथमिकता

योग कोई धर्म नहीं है, यह जीने का एक तरीका है जिसके अभ्यास करने की कला व्यक्ति के मन, शरीर और आत्मा को नियंत्रित करने में मदद करती है। योग शब्द युज मूल शब्द से आया है, जिसका अर्थ है जोड़ना या बांधना। योग आसन शारीरिक अभ्यास और योग की मुद्राएं हैं। यह एक शांतिपूर्ण शरीर और मन को प्राप्त करने के लिए शारीरिक और मानसिक विषयों को एक साथ लाता है। यह तनाव और चिंता को प्रबंधित करने में मदद करता है और आपको आराम देता है। यह लचीलेपन, मांसपेशियों की ताकत और बॉडी टोन को बढ़ाने में भी मदद करता है।

योग के प्रकार- ये कई प्रकार के होते हैं।  हठ (कई शैलियों का संयोजन) सबसे लोकप्रिय शैलियों में से एक है।  यह एक स्थिर, ध्यानपूर्ण रूप के बजाय एक अधिक शारीरिक प्रकार का योग है।  हठ योग प्राणायाम (सांस नियंत्रित व्यायाम) पर केंद्रित है।  इसके बाद आसन (योग मुद्रा) की एक श्रृंखला होती है, जो शवासन (आराम की अवधि) के साथ समाप्त होती है। योग अभ्यास के दौरान लक्ष्य खुद को शारीरिक रूप से चुनौती देना है, लेकिन अभिभूत महसूस करना नहीं है। इस किनारे पर, आपकी सांस पर ध्यान केंद्रित किया जाता है, जबकि आपका मन स्वीकार कर रहा है और शांत है।

योगा के लाभ

1. हृदय रोगों के जोखिम को कम करता है- एक अभ्यास के रूप में योग के असंख्य लाभ हैं जो किसी व्यक्ति को शारीरिक और मानसिक दोनों रूप से सकारात्मक रूप से प्रभावित करते हैं। चाहे वह आपके रक्तचाप को कम करना हो या आपकी दर्द सहनशीलता को बढ़ाना हो, नीचे सूचीबद्ध कुछ चीजें हैं जिन पर योग काम करता है।

2. मुद्रा में सुधार- योग सिखाता है कि कैसे नियंत्रण करना है और कैसे संतुलन बनाना है। नियमित अभ्यास से आपका शरीर स्वतः ही सही मुद्रा ग्रहण कर लेगा।  आप आत्मविश्वासी और स्वस्थ दोनों दिखेंगे।

3. निम्न रक्तचाप- रोजाना योग करने से शरीर में रक्त संचार बढ़ता है। यह शरीर में ऑक्सीजन को सक्षम बनाता है जिसके कारण शरीर के शांत होने पर रक्तचाप में उल्लेखनीय कमी आती है।

4. तनाव कम करता है- जब आप अपनी योगा मैट पर होते हैं, तो आप अभ्यास पर ध्यान केंद्रित करते हैं।  इसका मतलब है कि आपका सारा ध्यान हाथ में लिए गए मामले पर केंद्रित है, और आपका दिमाग धीरे-धीरे उस तनाव और परेशानियों को दूर कर देता है जो उसे परेशान कर रही हैं।

5. पल्स रेट में गिरावट- योग तनाव को कम करके शरीर को आराम देता है। जब शरीर आराम करता है, तो नाड़ी की दर कम हो जाती है। कम नाड़ी दर इंगित करती है कि आपका हृदय कम धड़कनों में अधिक रक्त पंप करने के लिए पर्याप्त मजबूत है।

6. ताकत बढ़ाता है- आप अपनी ताकत बढ़ाने के लिए अपने शरीर के वजन का उपयोग करते हैं। यह शक्ति प्रशिक्षण का एक बहुत ही हैरान करने वाला तरीका है।

7. चिंता प्रबंधन- थोड़ा मुड़ने, झुकने और नियंत्रित श्वास लेने से आपको चिंता को दूर करने में मदद मिलती है।

8. बेहतर कार्डियोवैस्कुलर सहनशक्ति- योग शरीर में ऑक्सीजन को बेहतर बनाता है और हृदय गति को भी कम करता है। इसका परिणाम उच्च कार्डियोवैस्कुलर सहनशक्ति में होता है।

9. संतुलन सिखाता है- योग संतुलन में सुधार पर भी ध्यान केंद्रित करता है और आपको अपने शरीर पर नियंत्रण हासिल करने की अनुमति भी देता है। योग के नियमित अभ्यास से कक्षा में पोज़ को संतुलित करने और कक्षा के बाहर अच्छी तरह से ध्यान केंद्रित करने की आपकी क्षमता में वृद्धि होगी।

10. अंगों की उत्तेजना- जब आप योग का अभ्यास करते हैं तो आंतरिक अंगों की मालिश होती है, जिससे रोगों के प्रति आपकी प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है। साथ ही, एक बार जब आप अपने शरीर से अभ्यस्त हो जाते हैं, तो वर्षों के अभ्यास के बाद, आप तुरंत बता पाएंगे कि क्या आपका शरीर ठीक से काम नहीं कर रहा है।

11. पूरे शरीर में जागरूकता पैदा करता है- नियमित रूप से योग का अभ्यास करने से आपको अपने शरीर के प्रति जागरूक होने में मदद मिलेगी। आप अपने संरेखण को बढ़ाने के लिए सूक्ष्म गति करना शुरू कर देंगे। समय के साथ, योग आपको अपनी त्वचा में सहज होने में मदद करता है।

12. कोर ताकत बढ़ाना- यह समझना जरूरी है कि जब आपका कोर मजबूत होता है, तो आपका शरीर मजबूत होता है। आपका कोर आपके शरीर का भार रखता है। यह चोटों के प्रति आपके प्रतिरोध को बढ़ाने में मदद करता है और आपको बेहतर तरीके से ठीक करने में भी मदद करता है। योग कोर पर काम करता है और इसे स्वस्थ, लचीला और मजबूत बनाता है।

13. नींद में सुधार करता है- योग आपके दिमाग को पूरी तरह से शांत करने में मदद करता है। यह आपको अनावश्यक तनावों पर काम करने में मदद करता है, इस प्रकार बेहतर नींद की सुविधा देता है।

14. आत्म-नियंत्रण बनाता है-योग की नियंत्रित गति आपको सिखाती है कि उस आत्म-नियंत्रण को अपने जीवन के सभी पहलुओं पर कैसे प्रस्तुत किया जाए।

15. जीवन में सकारात्मक दृष्टिकोण लाता है- जब नियमित रूप से योग का अभ्यास किया जाता है तो तंत्रिका तंत्र में कई हार्मोन स्थिर होते हैं। इससे आपको अधिक सकारात्मक बनने में मदद मिलती है और आप जीवन को तरोताजा और सकारात्मक दृष्टिकोण से देखते हैं।

सार- योग, एक प्राचीन अभ्यास और ध्यान, आज के व्यस्त समाज में तेजी से लोकप्रिय हो गया है। कई लोगों के लिए योग उनके अराजक और व्यस्त जीवन से एक वापसी प्रदान करता है। योगा एक शांतिपूर्ण शरीर और मन को प्राप्त करने के लिए शारीरिक और मानसिक विषयों को एक साथ लाता है। यह तनाव और चिंता को प्रबंधित करने में मदद करता है और आपको आराम देता है। यह लचीलेपन, मांसपेशियों की ताकत और बॉडी टोन को बढ़ाने में भी मदद करता है। यह श्वसन, ऊर्जा और जीवन शक्ति में सुधार करता है।

Share:

Comments (3)

deepali shukla

12 Mar 2022

thank you for sharing this useful information ..

Reply

19 May 2022

Reply

19 May 2022

Daly class hota to accha raha GA online

Reply

Post a comment

Start of Tawk.to Script